न्यूज

A R Rahman : म्यूजिक हमेशा लिए लोगों के दिलों में बसता है

दो ऑस्कर अवॉर्ड भी मिले. वहीं, उनकी झोली में दो ग्रैमी अवॉर्ड भी आएं. अपने संगीत के जरिए पर अबतक 6 राष्ट्रीय पुरस्कार जीता है. साथ ही कई फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीते.

A R Rahman Birthday: ए आर रहमान को भारतीय म्यूजिक इंडस्ट्री के सबसे बड़े नामों में से एक है. रहमान के गाने पूरी दुनिया में सुने जाते हैं. 6 जनवरी, 1967 को जन्में ए आर रहमान का आज 57वां बर्थडे है. ए आर रहमान की आवाज और उनका बनाया म्यूजिक हमेशा के लिए लोगों के दिलों में बसता है और आज भी लोगों के दिल को सुकून देता है. A R Rahman को 2 Oscar ऑस्कर, 2 Grammy Awards ग्रैमी और 4 Filmfare Awards फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिल चुके हैं. ए आइ रहमान (A R Rahman Birthday) के बर्थडे पर उनसे जुड़े किस्सों के बारे में जानते हैं और उनके कुछ ऐसे गाने जो आज भी लोग बहुत पसंद से सुनते हैं.

ए आर रहमान की कहानी ( story of a r rahman )

उनका पूरा नाम अल्लाह रक्खा रहमान है. इस साल वे 57 साल के हो गए हैं. आपको बता दें कि ए आर रहमान का असली नाम दिलीप कुमार है, रहमान ने धर्मांतरण कर अपना नाम बदल लिया था, जो कई मौके पर उनके लिए एक चर्चा का विषय भी रहा है. अपने संगीत से लोगों के दिलों में बस जाने वाले रहमान को संगीत अपने पिता से विरासत में मिला है, उनके पिता भी संगीतकार थे.

इस तरह हुई करियर की शुरूआत ( This is how my career started )

पिता की मृत्यु के बाद रहमान का बचपन संघर्ष भरा रहा, लेकिन उसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. रहमान बचपन से ही कई सारे म्यूजिकल वाद्य यंत्र बजाने में माहिर हो गए थे. उन्होंने अपने हाई स्कूल के दोस्तों के साथ एक बैंड बनाया था. इसके बाद उन्होंने पढ़ाई छोड़कर अपना पूरा टाइम म्यूजिक को देने का फैसला किया. वे फुल टाइम म्यूजिशियन बन गए. रहमान ने अन्य संगीतकारों के साथ काम करना शुरू कर दिया और कड़े संघर्ष के बाद उन्हें मणिरत्नम की फिल्म रोजा में म्यूजिक कंपोज करने का मौका मिला. अपनी पहली ही फिल्म रोजा में रहमान को अपने संगीत के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला.

रहमान ने अपने करियर स्लमडॉग मिलेनियर समेत तीन हॉलीवुड फिल्मों के लिए भी म्यूजिक तैयार किया, इसके लिए उन्हें दो ऑस्कर अवॉर्ड भी मिले. वहीं, उनकी झोली में दो ग्रैमी अवॉर्ड भी आएं. अपने संगीत के जरिए पर अबतक 6 राष्ट्रीय पुरस्कार जीता है. साथ ही कई फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीते.

ये पॉपुलर गाने जो आज भी लोग सुनते हैं-

Chaiyya Chaiyya दिल से ‘छैया छैया’

शाहरुख़ ख़ान और मलायका अरोड़ा ट्रेन के ऊपर नाच रहे थे. फिल्म `दिल से` का `छैया छैया` गाना फैंस को काफी पसंद आता है

Kun Faya Kun (कुन फाया कुन)

`कुन फ़या कुन` इम्तियाज़ अली की `रॉकस्टार` की एक कव्वाली है, जिसमें रणबीर कपूर हैं. इसे एआर रहमान, जावेद अली और मोहित चौहान ने गाया था.

Rang De Basanti (रंग दे बसंती)

लता मंगेशकर द्वारा गाए गए `रंग दे बसंती` के `लुका छुपी` ने अपने बेटे की मौत से दुखी एक मां की भावनाओं को बखूबी व्यक्त किया है. यह भावनात्मक गाना निश्चित रूप से आपकी आंखों में आंसू ला देगा.

Tu Hi Re (तू ही रे)

`तू ही रे` कविता कृष्णमूर्ति ने गाया था. रोमांटिक नंबर में अरविंद स्वामी और मनीषा कोइराला शामिल हैं, जिसमें मंत्रमुग्ध कर देने वाला संगीत और दिल छू लेने वाले गीत हैं

Mahakal Lok : उज्जैन के महाकाल महालोक परिसर में 7 जनवरी को देश के पहले प्रसादम का लोकार्पण

FAQs –

AR Rahman first song

AR Rahman first song ‘Chinna Chinna Aasai’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button