न्यूज

राज्यमंत्री ने किया विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर का औचक निरीक्षण

जन-जन तक पहुंच रहा है सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ- जवाहर सिंह बेढ़म

जयपुर : केन्द्र एवं राज्य सरकार की लोक—कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहुंच रहा है और इस विकास यात्रा का सेतु बन रही है विकसित भारत संकल्प यात्रा। यह कहना है राज्यमंत्री जवाहर सिंह बेढ़म Jawahar Singh Bedam का।

जवाहर सिंह ने गुरुवार को आमेर के घटवाड़ा एवं बिलौची में आयोजित विकसित भारत यात्रा शिविर का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने शिविर में व्यवस्थाओं का जायजा लिया एवं अधिकारियों को ज्यादा से ज्यादा पात्र लाभार्थियों तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने के निर्देश दिये। इस दौरान राज्यमंत्री श्री जवाहर सिंह ने शिविर में मौजूद कई लाभार्थियों से संवाद किया और योजनाओं की विस्तृत जानकारी भी दी।

उन्होंने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा प्रधानमंत्री सेवा निधि, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा, उज्ज्वला योजना, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री आवास योजना स्वच्छ भारत योजना, प्रधानमंत्री भारत जन औषधि परियोजना, उजाला योजना, जीवन ज्योति योजना, सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन स्कीम, पीएम प्रणाम, नैनो फर्टिलाइजर्स सरीखी योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभा रही है।

बिलौची में आयोजित शिविर में आयुष्मान भारत योजना के तहत 120, किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत 29, सुरक्षा बीमा योजना के तहत 90, जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 90 एवं प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत 41 लाभार्थियों को लाभांवित किया गया।

वहीं, घटवाड़ा में आयोजित कैम्प में किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत 47, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 185, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 37 एवं जनभागीदारी योजना के तहत 1 हजार 111 लाभार्थियों को लाभांवित किया गया।

वहीं, गुरुवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत जयपुर के 7 विधानसभा क्षेत्र में 6 पंचायत समितियों की 14 ग्राम पंचायतों में आयोजन किया गया। कार्यक्रम में 22 हजार से अधिक लोगों ने भाग लेकर सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी ली।

यह खबरें भी पढ़ें – नगरीय निकायों को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिये ठोस प्रयास हों – कैलाश विजयवर्गीय

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button