न्यूज

Viksit Bharat Sankalp Yatra : विकसित भारत संकल्प यात्रा का सिलसिला लगातार जारी

रायपुर : PM Awas Yojana Gramin : Viksit Bharat Sankalp Yatra मस्तूरी विकाखण्ड के ग्राम पंचायत रांक में जब मोदी की गारंटी वाली गाड़ी पहुंची तब यहां आयोजित शिविर में केन्द्रीय योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों ने योजना से लाभ मिलने के बाद उनके जीवन में आए बदलाव की जानकारी सभी के साथ साझा की। ग्राम पंचायत रांक के लाभान्वित हितग्राही श्री संतोष कुमार यादव ने बताया कि पहले वह मिट्टी के घर में रहते थे। बरसात के समय ज्यादा बारिश होने से बहुत ही परेशानियों का सामना करना पड़ता था।

बंदरों की वजह से घर की छत को नुकसान पहुंचता था, जिसे मरम्मत करवाने में हजारों रूपये खर्च हो जाते थे। बरसात के दिनों में जहरीले जीव-जंतुओं का खतरा बना रहता था। वे बताते हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना से खुद का पक्का मकान बनने के बाद अब वे निश्चिंत होकर सो पाते है। बरसात में होने वाली परेशानियों से भी अब वे मुक्त हो गए है और परिवार के साथ सुखद जीवन-यापन कर रहे है। दिनेश कुमार सूर्यवंशी कहते हैं कि जल जीवन मिशन के तहत घर-घर में टेप नल के माध्यम से स्वच्छ पेयजल की सुविधा मिल रही है। अब पीने के पानी के लिए दूर नहीं जाना पड़ता। घर में ही साफ एवं स्वच्छ पेयजल मिल जाने से वे बहुत खुश है।

विकसित भारत संकल्प यात्रा Viksit Bharat Sankalp Yatra अंतर्गत मोदी की गांरटी वाली गाड़ी जिले के खोंधरा गांव पहुंची। यहां केंद्रीय योजनाआंें से लाभान्वित हितग्राहियों ने अपनी-अपनी कहानी, अपनी जुबानी साझा की। मातृ वंदना योजना से लाभान्वित श्रीमती राधा मरकाम ने बताया कि उन्हें योजना से गर्भावस्था के दौरान तीन किश्तों में कुल 5 हजार रूपये की राशि प्राप्त हुई। इन पैसों की मदद से श्रीमती मरकाम ने गर्भावस्था के दौरान लगने वाले खर्चाें की पूर्ति की। इसी प्रकार गांव के एक किसान ने बताया कि वे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थी है।

उन्हें इस योजना से 15 किश्तों के रूप में 30 हजार रूपये प्राप्त हुए। उन्होंने इस पैसे को अपनी खेती-किसानी में खर्च किया। उज्जवला योजना से लाभान्वित हुइ कुंवरिया बाई राज ने अपनी कहानी बताते हुए कहा कि पहले वह लकड़ी से खाना बनाती थी, धुंए के कारण उनके आखों में जलन एवं स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता था। योजना के तहत गैस सिलेण्डर मिल जाने से समय की बचत के साथ ही उनका धुंआ मुक्त रसोई का सपना भी पूरा हो गया है। ग्राम कर्रा के किसान राजकुमार साहू ने बताया की उन्हें योजनांतर्गत प्रत्येक वर्ष 6 हजार रूपये की राशि प्राप्त होती है, इन राशि को वे अपनी खेती-किसानी के कार्यो में लगाते है। केंद्रीय योजनाओं से लाभान्वित हुए सभी हितग्राहियों ने योजनाओं की सराहना करते हुए उनका आभार व्यक्त किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button