न्यूज

PM Janman Yojana : पीएम जनमन योजना के तहत प्रथम चरण में 5 बैगा बसाहटों में बुनियादी सुविधाओं का शत प्रतिशत लाभ प्रदान करने के निर्देश

टीएल बैठक में विकसित भारत संकल्प यात्रा और जन समस्याओं-शिकायतों के निराकरण की कलेक्टर ने की समीक्षा

 गौरेला पेंड्रा मरवाही : कलेक्टर प्रियंका ऋषि महोबिया ने प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाअभियान योजना (पीएम जनमन) के तहत प्रथम चरण में 5 बैगा बसाहटो-ठाड़पथरा, तवाडबरा, नवाटोला, छोटकी दादर एवं मांझाटोला में बुनियादी सुविधाओं का शतप्रतिशत लाभ प्रदान करने के निर्देश दिए है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Narendra Modi 15 जनवरी को पीएम-जनमन योजना के लाभार्थियों से वर्चुअल संवाद करेंगे। इसके लिए गौरेला विकासखंड के ग्राम पंचायत धनौली में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। कलेक्टर ने संबद्ध विभाग के सभी जिला अधिकारियों को 14 फरवरी तक इन 5 बसाहटों में बुनियादी सुविधाएं-आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड, वोटर आईडी, जाति प्रमाण पत्र, जनधन खाता, पीएम किसान कार्ड, सुरक्षा बीमा, छात्रवृत्ति, केसीसी, राशन कार्ड, पीएम उज्जवला के तहत गैस कनेक्शन आदि का लाभ दिलाना सुनिश्चित करने के निर्देेश दिए। 

              पीएम जनमन योजना के तहत विशेष रूप से कमजोर जनजाति समुदाय के सामाजिक एवं आर्थिक स्थिति में उत्तरोत्तर सुधार के लिए जिले के बैगा बाहुल्य सभी 54 बसाहटों में अगले 3 साल में 9 केन्द्रीय मंत्रालयो के माध्यम से 11 महत्वपूर्ण गतिविधियो के तहत पक्के घर का प्रावधान, सम्पर्क सड़कें, नल से जल-समुदाय आधारित पेयजल, मोबाईल मेडिकल युनिट, छात्रावासो का निर्माण, आंगनबाडी केन्द्रो के माध्यम से पोषण, बहुद्देशीय केन्द्रो का निर्माण, ग्रिड तथा सोलर पावर के माध्यम से घरो का विद्युतीकरण, वन-धन केन्द्रो की स्थापना, इन्टरनेट तथा मोबाईल सर्विस की उपलब्धता और आजीविका संवर्धन हेतु कौशल विकास किया जाना है।

               कलेक्ट्रेट के अरपा सभा कक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में विकसित भारत संकल्प यात्रा की समीक्षा की गई। बैठक में बताया गया कि जिले के कुल 166 ग्राम पंचायतों में से अब तक 130 ग्राम पंचायतों में सफलतापूर्वक विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जा चुका है। शेष 36 ग्राम पंचायतों में 13 जनवरी तक यह यात्रा पूर्ण कर लिया जाएगा। कलेक्टर ने इस दौरान फ्लैगशिप योजनाओं के प्रचार-प्रसार और आयोजित हो रहे शिविरो में योजना के लाभ से वंचित सभी पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए।

                 बैठक में कलेक्टर ने जनसमस्याओं-जनशिकायतों के निराकरण की विभागवार समीक्षा की तथा लंबित प्रकरणों के त्वरित निराकरण हेतु निर्देश दिए। उन्होने पुलिस अधीक्षक कार्यालय, जिला पंचायत, उप संचालक कृषि सहित विभिन्न शासकीय कार्यालों के लिए भूमि आबंटन एवं सीमाकंन के निर्देश राजस्व अधिकारियों को दिए। उन्होने पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत सर्वे में चिन्हित 1900 लोगों का ऑनलाइन पंजीयन कराने, ई-श्रमिक पंजीयन तहत 2135 पंजीकृत श्रमिको का परीक्षण कर पात्रता के अनुसार राशन कार्ड जारी करने, कुम्हार बाहुल्य पंचायतो में उनके पुस्तैनी कार्य हेतु मिट्टी उपलब्ध कराने 5 एकड़ जमीन आरक्षित करने सहित अतिक्रमण, डायवर्सन, मुआवजा आदि से संबंधित प्रकरणों के निराकरण के लिए संबंधित विभाग को निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर नम्रता आनंद डोंगरे, संयुक्त कलेक्टर दिलेराम डाहिरे, परियोजना निदेशक डीआरडीए कौशल प्रसाद तेंदुलकर, एसडीएम पेंड्रा रोड अमित बेक सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button