न्यूज

Kisan Andolan: मध्य प्रदेश में तैयार होने लगा है, किसान आंदोलन का रण

भोपाल : पंजाब हरियाणा के किसान पिछले 7 दिन से सिंधु बॉर्डर पर और अन्य बॉर्डर पर बैठे हैं उनकी मांगों को लेकर सरकार से बात भी चल रही है। दूसरी ओर मध्य प्रदेश में भी किसान आंदोलन की ओर किस बढ़ रहे हैं। किसान अपनी क्षेत्रीय मांगों के साथ-साथ पंजाब हरियाणा के किसान आंदोलन का समर्थन करते हुए। अपनी मांगों को लेकर बैठक कर रहे हैं , साथ ही आपनी मांगों को से सरकार को ज्ञापन के द्वारा अवगत कर रहे है।

किसान स्वराज संगठन ( kisan swaraj sangathan ) की भैरूंदा इकाई जिला सीहोर द्वारा आज बैठक कर प्रदेश के किसानों की मांगों को लेकर एस डी म ( sdm ) को मध्य प्रदेश के मुखयमंत्री के नाम ज्ञापन दिया। महत् न्यूज़ ( Mahat News ) ने किसान स्वराज संगठन के तहसील अध्यक्ष भगवान यदुवंशी से बात की बताया कि “भारतीय जनता पार्टी द्वारा चुनावी घोषणा पत्र 2023 में 2700 रुपए प्रति क्विंटल गेहूं खरीदी एवं 3100 रुपए प्रति क्विंटल धान खरीदी की गारंटी दी थी। लेकिन वर्तमान में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा MSP पर ही खरीदी के लिए आदेश दिया गया है। जिसके चलते किसान अपने आप को ठगा महसूस कर रहा है क्योंकि किसान ने भाजपा को इन मुद्दों को लेकर ही वोट दिया था” बैठक में निर्णय लिया गया कि अगर सरकार किसानों की बात नहीं मानती है और 2700 प्रति क्विंटल गेहूं खरीदी नहीं करती है तो पूरे प्रदेश में आंदोलन किया जाएगा।

किसानों की मांगे

  • किसान की सभी फसलों पर C2 प्लस 50% के आधार पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) गारंटी कानून बनाया जाए।
  • शोषण पत्र अनुसार 2700 रुपए प्रति क्विंटल गेहूं खरीदी एवं 3100 रुपए प्रति क्विंटल धान खरीदी की जाए। सरकार आदेश जारी करें।
  • बुधनी से इंदौर रेलवे लाइन में प्रभावित सभी किसानों को मुआवजा राशि जमीन के बाजार मूल्य से चार गुणा दिया जाए। प्रभाती किसानों के परिवार से एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी की गारंटी दी जाए।
45cedfd3 44b0 4104 9342 9b784c45183e 1
Kisan Andolan: मध्य प्रदेश में तैयार होने लगा है, किसान आंदोलन का रण 1

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button