चुनाव

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मिला विभिन्न समाजों का प्रतिनिधिमण्डल 

डेस्क रिपोर्ट, जयपुर : राजस्थान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( Ashok Gehlot ) से सोमवार को मुख्यमंत्री निवास पर पाटीदार, पटेल, आंजना, डांगी पटेल सहित विभिन्न समाजों के प्रतिनिधिमण्डल ने मुलाकात की। प्रतिनिधिमण्डल ने राजस्थान राज्य सरदार पटेल बोर्ड के गठन के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद ज्ञापित किया। 

इस दौरान गहलोत ( Ashok Gehlot ) ने कहा कि बोर्ड के जरिए पाटीदार, पटेल, आंजना, डांगी पटेल सहित विभिन्न समाजों के उत्थान और विकास का कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरदार पटेल ने देश की एकता और अखण्डता के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया। अशोक गहलोत ने कहा कि उनकी सोच और विचारधारा का सम्मान करने के लिए राज्य सरकार ने ‘राजस्थान राज्य सरदार पटेल बोर्ड’ का गठन किया है।

122270 Image 0c048428 b43e 4105 8ed0 8c15690b4a49
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मिला विभिन्न समाजों का प्रतिनिधिमण्डल  1

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( Ashok Gehlot ) ने कहा कि राज्य सरकार ने जनहित और विकास की योजनाएं बनाने में इतिहास रचा है। राजस्थान की योजनाओं को आधार बनाकर अन्य राज्य अपना घोषणा पत्र तैयार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य का अधिकार, ओपीएस, 25 लाख का मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा जैसे बड़े फैसले देश में मिसाल हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पशुपालकों और किसानों के हित में कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं। लम्पी रोग से मृत गायों के लिए पशुपालकों को प्रति गाय 40 हजार तक का मुआवजा दिया गया है। राज्य सरकार ने 5 वर्षों में गौशालाओं एवं नंदीशालाओं को 3 हजार करोड़ रुपए का अनुदान दिया है। पशुपालकों को दूध पर 5 रुपए प्रति लीटर अनुदान तथा प्रति परिवार दो दुधारू पशुओं का 40-40 हजार रुपए का बीमा निःशुल्क किया गया है। 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ( Ashok Gehlot ) ने कहा कि महंगाई राहत कैम्प से लोगों को महंगाई से राहत दी गई है। 500 रुपए में गैस सिलेण्डर, अन्नपूर्णा फूड पैकेट, 100 यूनिट फ्री घरेलू बिजली, 2000 यूनिट निःशुल्क कृषि बिजली तथा न्यूनतम 1 हजार रुपए मासिक सामाजिक सुरक्षा पेंशन मिलने से प्रदेशवासियों को बड़ी राहत मिली है। उन्होंने कहा कि पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) विभिन्न जिलों के लिए महत्वपूर्ण परियोजना है। राज्य सरकार लगातार केन्द्र सरकार से इसे राष्ट्रीय परियोजना का दर्जा देने की मांग कर रही है। साथ ही सरकार स्वयं के संसाधनों पर इसे आगे बढ़ा रही है। 

उन्होंने बताया कि शहरों की तरह ही अब गांवों में भी इंदिरा रसोई योजना शुरू की है। इसमें 8 रुपए में सम्मानपूर्वक पौष्टिक भोजन उपलब्ध करवाया जा रहा है। इस दौरान सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना, जल संसाधन मंत्री महेन्द्रजीत सिंह मालवीय, पूर्व शिक्षा राज्यमंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा, विधायक गणेश घोघरा, रामलाल मीणा, समाजसेवी दिनेश खोडनिया, प्रदेशाध्यक्ष पाटीदार समाज शिवलाल पाटीदार सहित विभिन्न समाजों के प्रतिनिधि एवं लोग उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button