न्यूज

सारंगढ़ बिलाईगढ़ जिले में 8,9,10 जनवरी को महाभियान चल कर आयुष्मान कार्ड बनाया जायेगा

Ayushman Card : सारंगढ़ बिलाईगढ़ कलेक्टर के एल चौहान ने जिले के सभी विभाग प्रमुखों की बैठक आयोजित कर शासन के महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी ली। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान कार्ड का लाभ प्रत्येक व्यक्तियों को दिलाने हेतु छूटे हुए सभी व्यक्तियों का कार्ड बनाने के लिए जिले में महाभियान चलाये जाने के निर्देश दिये। जिस पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एफ आर निराला ने बताया कि जिले के लगभग सात लाख जनसंख्या में से  सवा पांच लाख लोगों का ही कार्ड बना है।

जिसे पूरा करने के लिए 8,9,10 जनवरी 2024 को आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु जिले में महाभियान चलाया जाएगा, ताकि सभी लोगों को राज्य एवं देश के सूचीबद्ध अस्पतालों में पांच लाख तक का लाभ मिल सके । इस महाभियान के दौरान विकासखंड बरमकेला के 55, विकासखण्ड बिलाईगढ़ के 109 तथा विकासखंड सारंगढ़ के 96 ग्रामों में शिविर लगाकर आयुष्मान कार्ड बनाया जायेगा । जिले के सभी ग्रामों में पंचायत सचिवों के माध्यम से आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, मितानिनों के पास शिविर से पूर्व ही छूटे हुए व्यक्तियों की सूची उपलब्ध करा दी गई है।

कलेक्टर ने सभी ग्राम कोटवारों के माध्यम से एक दिन पूर्व तथा शिविर के दौरान  प्रतिदिन मुनादी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है ।  सभी पंचायत सचिवों, रोजगार सहायकों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं एवं मितानिनों को सभी छूटे हुए लोगों का मोबिलाइजेशन  कर शत प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनवाए । स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत मैदानी अमले के कर्मचारी पर्यवेक्षक, आरएचओ तथा सीएचओ को पूरे अभियान तक सत्र स्थल पर रहकर निगरानी करने एवं प्रतिदिन रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा । सभी बीए ई लोगों को समय पर शिविर प्रारम्भ कर छुटे हुए सभी लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश दिए । शासन के जन कल्याणकारी  कार्यों में किसी भी स्तर पर लापरवाही एककरने वालों पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए । कलेक्टर ने  जिले वासियों को 8,9,10 जनवरी 2024 को आयोजित होने वाली शिविर में अपना-अपना आयुष्मान कार्ड बनवाने की अपील की ।

यह खबरें भी पढ़ें – गुजरात और मध्यप्रदेश जैसे राज्यों में चल रही कल्याणकारी योजनाओं की स्टडी करेगी चिप्स की टीम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button