भारतमध्य प्रदेश

लम्पी वायरस से सीहोर जिले मे अनेक पशु संकमित हुए

पशुओं के आवागमन को प्रतिबंधित किया

डेस्क रिपोर्ट, भोपाल : पशुओं में होने वाली लम्पी स्किन डिसीज पशुओं की एक वायरल बीगारी है। जो कि पॉक्स वायरस द्वारा पशुओं मे फैलती है। यह रोग मच्छर, काटनेवाली मक्खी एवं टिक्स आदि से एक पशु से दूसरे पशुओं में फैलता है। लम्पी स्किन डिसीज का संक्रमण गाय, भैस मे फैलता है। मुख्यतः गौवंश मे ज्यादा फैलता है। हाल ही में इस रोग के संक्रमण से सीहोर जिले मे अनेक पशु संकमित हुए है।

कलेक्टर ने जारी किया आदेश

कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी प्रवीण सिंह ने दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के अन्तर्गत जनसामान्य के हित, जानमाल एवं पशु धन की सुरक्षा तथा लोक शांति को बनाये रखने के लिए जिले की संपूर्ण सीमा क्षेत्र मे प्रतिबंधत किया जाता है। संपूर्ण जिले मे पशु मेला एवं पशु हाट बाजारों तथा पशुओं के कय विक्रय को प्रतिबंधित किया है। जिले क्षेत्र की सीमा में पशुओं के परिवहन को प्रतिबंधित किया है। गौशाला संचालक एवं गौ सेवा से संबंधित संस्थान संकमित पशुओं को उपचार, सुरक्षा के लिए अन्य पशुओं से प्रथक रखेंगे।

पशुओं के आवागमन को प्रतिबंधित किया

शासन की हितग्राहीमूलक योजनाओं में प्रदाय किये जाने वाले पशु इस प्रतिबंध से मुक्त रहेंगे। यह आदेश आम जनता के महत्व का है तथा आम जनता को संबोधित है। यह आदेश तत्काल प्रभाव से आगामी आदेश पर्यन्त प्रभावशील रहेगा तथा प्रभावशील अवधि मे आदेश का उल्लंघन करने पर धारा 188 भारतीय दण्ड विधान अन्तर्गत दण्डनीय अपराध की श्रेणी मे आवेगा। अन्य जिलों से जिले की सीमाक्षेत्र में पशुओं के आवागमन को प्रतिबंधित किया जाता है। पशु पालको, व्यक्तियों द्वारा पशुओं को सार्वजनिक स्थलों पर एकत्रित करना प्रतिबंधित किया जाता है।

जिले में लंपी बीमारी  से संक्रमित पशु मिल रहे हैं। वर्तमान में सीहोर नगर पालिका क्षेत्र एवं भैरूंदा नगर परिषद क्षेत्र तथा रेहटी  में लंपी बीमारी से संक्रमित पशु पाए गए हैं। पशुपालन विभाग द्वारा स्वस्थ पशुओं का टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। गत दिवस भी रेहटी क्षेत्र में 5 नए संदिग्ध पशु पाए गए हैं। जिनका ब्लड सैंपल राज्य स्तरीय रोग अन्वेषण प्रयोगशाला भोपाल से आई वैज्ञानिकों की टीम द्वारा लिए गए हैं।

      इस बीमारी के लक्षण पशुओं में  दिखाई देने पर हेल्पलाइन नंबर 1962 पर कॉल कर सकते हैं तथा कलेक्टर कार्यालय के व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर 9303628757 पर सूचना प्रेषित की जा सकती है। पशुपालक अपना नाम, पता तथा मोबाइल नंबर का उल्लेख करते हुए संक्रमित पशु के संबंध में सूचना व्हाट्सएप सकते हैं।

 कलेक्टर प्रवीण सिंह ने पशुपालकों, किसानों तथा ग्रामवासियों से अपील की

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button