भारत

PM Kisan : पीएम किसान सम्मान निधि 14वीं किस्त

प्रधानमंत्री राजस्थान के सीकर से देशभर के लगभग 8.5 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 14वीं किस्त #DBT के माध्यम से हस्तांतरित करेंगे।

पीएम किसान सम्मान

डेस्क रिपोर्ट, दिल्ली : केंद्र सरकार की देश सबसे बड़ी योजना किसानों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के लिए “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना” ( पीएम किसान सम्मान निधि ) चलाई जा रही है। इस योजना के द्वारा किसान ( Farme ) को एक वर्ष में 2000 रुपये तीन किस्तों में 6,000 रुपये दिये जाते हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को अभी तक 13 किस्तें दी जा चुकी है। केंद्र सरकार ने आगामी 14वीं किस्त के लिए तारीख की घोषणा कर दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 जुलाई 2023 को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त जारी करेंगे। प्रातः 11:00 बजे राजस्थान के सीकर से देशभर के लगभग 8.5 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 14वीं किस्त #DBT के माध्यम से हस्तांतरित करेंगे। इस दौरान वे राजस्थान के किसानों के साथ बातचीत भी करें। प्राप्त जानकारी के अनुसार लगभग 9 करोड़ किसानों को 14वीं किस्त का लाभ दिया जायेगा। यानि सीधे 9 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में 2000 रुपये की राशि पहुंचेगी। यह जानकारी केन्द्रीय कृषि नरेंद्र सिंह तोमर ने ट्वीट कर दी । 14वीं किस्त लेने के लिए ई–केवायसी

पीएम किसान सम्मान निधि ( PM-Kisan Samman Nidhi ) वास्तविक किसानों को ही योजना का लाभ मिल सके इसके लिए सरकार ने ई–केवायसी ( e-kyc ) कराना आवश्यक कर दिया है। ऐसे में जिन किसानों ने अभी तक ई–केवायसी नहीं कराया है। वह जल्द ही यह काम करा लें। किसानों को अगली किस्त लेने के लिये करवाना होगा निम्न तीन काम:-

  • ई–केवाईसी ( e-kyc ) : योजना अंतर्गत पंजीकृत कृषक नजदीकी लोक सेवा केन्द्र से संपर्क कर बायोमेट्रिक पद्धति से ई–केवाईसी की प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं अथवा अपने स्वयं के मोबाईल से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि पोर्टल pmkisan.gov.in में आधार नंबर के द्वारा ओ.टी.पी. के माध्यम से प्रक्रिया को पूर्ण किया जा सकता है।
  • आधार कार्ड एवं डी.बीटी. सक्रिय करना : योजनांतर्गत अब किस्तों का भुगतान आधार कार्ड नम्बर के आधार पर हो रहा है जिसके लिये पंजीकृत किसान के बैंक खाता में आधार लिकिंग के साथ–साथ डी.बीटी. सक्रिय कराना कराना होगा। 
  • लैंड सीडिंग : योजनांतर्गत पंजीकृत किसानों के पास कृषि भूमि होने पर लाभ प्राप्त होता है, जिसके लिए किसानों को अद्यतन खसरा बी -1 की प्रति कृषि विभाग को उपलब्ध कराना होगा।

पीएम किसान योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है
अगर आपके आवेदन में गलती है तो भी आप अगली किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं. पीएम किसान योजना (pm kisan ) से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी या शिकायत के लिए हेल्पलाइन नंबर ( pm kisan help line ) 155261 या टोल फ्री नंबर 1800115526 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा 01123381092 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button