विश्व

Tamatar : टमाटर खाने के फायदे

टमाटर के औषधीय गुणों के कारण इसका इस्तेमाल फलों और सब्जियों की श्रेणी में टमाटर शामिल है।

डेस्क रिपोर्ट : हमारे भोज्य पदार्थ हमारी शरीर को निरोगी बनाते हैं। इन्हीं औषधीय गुणों से युक्त फलों और सब्जियों की श्रेणी में टमाटर शामिल है। टमाटर (tamatar) के सेवन के कई फायदे हैं, लेकिन किसी भी चीज का सेवन अगर सही तरीके और मात्रा में न किया जाए तो वह नुकसानदायक भी हो सकता है। टमाटर के पोषक तत्व की बात की जाए तो टमाटर में काफी मात्रा में विटामिन-ए, विटामिन-सी और विटामिन-के (Vitamin-A, Vitamin-C and Vitamin-K) पाया जाता है। इसके अलावा पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, तांबा और नियासिन जैसे पोषक तत्व भी टमाटर में होते हैं। सबसे अच्छी बात ये है कि टमाटर में सोडियम, कोलेस्ट्रॉल और कैलोरी (Sodium, Cholesterol and Calories) की मात्रा बेहद ही कम होती है।

टमाटर खाने के फायदे

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद।
ब्लड सर्कुलेशन में फायदेमंद।
कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है।
शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता ह।
स्किन के लिए फायदेमंद।
शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है।
वजन घटाने के लिए फायदेमंद।
इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद।
टमाटर का जूस लाइकोपीन, बीटा-कैरोटीन, पोटेशियम, विटामिन-सी, फ्लेवोनॉइड, फोलेट और विटामिन-ई से समृद्ध होता है, जो टाइप 2 मधुमेह के जोखिमों को बढ़ने से रोक सकता है। इस आधार पर कह सकते हैं कि डायबिटीज के आहार में टमाटर का जूस पीने के फायदे हो सकते हैं।

कैंसर रोगियों के लिए फायदेमंद

लाल टमाटर (tamatar)में लाइकोपीन पाया जाता है जो कि एक कैरोटीनॉयड है। यह कंपाउंड कैंसर के खिलाफ कीमो प्रिवेंटिव गुण प्रदर्शित कर सकता है। इसके अलावा, लाइकोपीन में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण भी होते हैं, जो कैंसर की समस्या को बढ़ने से रोकने मदद कर सकते हैं। इस आधार पर मान सकते हैं कि टमाटर खाने के फायदे कैंसर के जोखिम को कम करने में देखे जा सकते हैं।

ब्लड प्रेशर (BP)को नियंत्रित करता है

उच्च रक्तचाप की समस्या में भी टमाटर (Tomato) खाने के फायदे देखे जा सकते हैं। बता दें कि टमाटर के अर्क में लाइकोपीन, बीटा कैरोटीन और विटामिन-ई जैसे कई कैरोटीनॉयड मौजूद होते हैं। ये सभी एक प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम कर सकते हैं जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद कर सकते हैं। साथ ही लाल टमाटर के अंदर पाए जाने वाले ये सभी पोषक तत्व रक्तचाप को भी कम करने में प्रभावी सिद्ध हो सकते हैं।

सूजन संबंधी समस्या का निदान

टमाटर का इस्तेमाल सूजन संबंधी समस्या के लिए किया जा सकता है। बताया जाता है कि टमाटर में लाइकोपीन, बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी, विटामिन ई जैसे कई ऐसे बायो एक्टिव कंपाउंड मौजूद होते हैं, जो एंटी इंफ्लामेटरी यानी सूजन को कम करने वाले गुण प्रदर्शित कर सकते हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिये फायदेमंद

टमाटर के औषधीय गुणों के कारण इसका इस्तेमाल गर्भावस्था में भी उपयोगी हो सकता है। दरअसल, टमाटर फोलेट से समृद्ध होता है, जो गर्भ में पल रहे भ्रूण को न्यूरल ट्यूब दोष यानी रीढ़ की हड्डी और मस्तिष्क से जुड़े रोगों से बचाने में मदद कर सकता है।

दर्द से राहत

टमाटर के गुण की बात करें तो यह दर्द से भी राहत दिला सकता है। दरअसल, टमाटर फ्लेवोनोइड्स से समृद्ध होता है, जो एनाल्जेसिक यानी दर्द निवारक गुण प्रदर्शित करने के लिए जाना जाता है। 

हृदय के लिए फायदेमंद

वैज्ञानिक अध्ययन में पुष्टि की गई है कि टमाटर में कार्डियो प्रोटेक्टिव गुण होता है। साथ ही यह लाइकोपीन, बीटा-कैरोटीन, फोलेट, पोटेशियम, विटामिन-सी, फ्लेवोनोइड और विटामिन-ई का समृद्ध स्रोत है। इन तमाम खूबियों के कारण ही टमाटर कोलेस्ट्रॉल व रक्तचाप की रोकथाम में सहायक होता है। अगर कोलेस्ट्रॉल व रक्तचाप नियंत्रित रहेगा, तो हृदय संबंधी रोग होने के जोखिम कम हो जाते हैं।

रक्त के थक्के बनने से रोके

टमाटर रक्त के थक्के बनने से रोकने में सहायक हो सकता है। वैज्ञानिक शोध में पाया गया है कि टमाटर में मौजूद लाइकोपीन, कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ रक्त के थक्के बनने से रोकने में मददगार हो सकता है (16)। इस आधार पर माना जा सकता है कि टमाटर खाने के फायदे रक्त के थक्के को बनने से रोकने में देखे जा सकते हैं।

पाचन संबंधी समस्या का समाधान

पाचन संबंधी समस्या में टमाटर का सेवन लाभकारी हो सकता है। एनसीबीआई पर मौजूद शोध की मानें तो टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है जो कि पाचन तंत्र के लिए सहायक हो सकता है। वहीं, एक अन्य शोध के अनुसार टमाटर को क्लोराइड का अच्छा स्रोत माना जाता है, शरीर के तरल पदार्थों के संतुलन को बनाए रखने के लिए क्लोराइड की आवश्यकता होती है, जो कि पेट का एक अनिवार्य अंग है (20)। इस आधार पर मान सकते हैं कि टमाटर पाचन के लिए बेहतर हो सकता है।

लीवर के लिए बेहतर

शोध की मानें तो टमाटर में मौजूद लाइकोपीन अल्कोहलिक लिवर की बीमारी को रोकने में सहायक हो सकता है। वहीं एक अन्य शोध में बताया गया है कि टमाटर के सेवन से लीवर कैंसर के जोखिम को कम किया जा सकता है। टमाटर व टमाटर जूस के फायदे लिवर स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है।

मस्तिष्क के लिए

मस्तिष्क के लिए भी टमाटर का सेवन करना लाभकारी हो सकता है। शोध की मानें तो टमाटर में मौजूद लाइकोपीन अल्जाइमर जैसी गंभीर बीमारियों को रोकने में भी मददगार हो सकता है।

टमाटर के सेवन से नुकसान भी है

किडनी स्टोन की समस्या

अगर आपको किडनी से जुड़ी बीमारी हैं तो खानपान का विशेष ध्यान रखें। शोध के मुताबिक, टमाटर का अधिक सेवन किडनी स्टोन का खतरा बढ़ा सकता है। टमाटर में पाया जाने वाला कैल्शियम ऑक्सालेट किडनी के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इससे पथरी की शिकायत होने की संभावना है। ऐसे में अगर किडनी स्टोन के लक्षण दिखें तो टमाटर का सेवन न करें।

डायरिया की शिकायत

जो लोग डायरिया की समस्या से ग्रसित हैं, उन्हें टमाटर का सेवन नहीं करना चाहिए। दस्त या डायरिया होने पर ज्यादा टमाटर खाने से तकलीफ अधिक बढ़ सकती है। टमाटर में साल्मोनेला नाम का बैक्टीरिया पाया जाता है, जो डायरिया बढ़ाने का काम करता है।

यह खबरें भी पढ़ें –Subsidy : कृषि यंत्र पर सब्सिडी मिल रही है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button