न्यूज

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत मोबाईल वैन शासकीय योजनाओं की जानकारी देने पहुंची ग्राम महराजपुर

राजनांदगांव जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत मोबाईल वैन शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से जोडऩे के लिए राजनांदगांव विकासखंड के ग्राम पंचायत महराजपुर पहुंची। विकसित भारत संकल्प यात्रा पूरे देश में सरकार की प्रमुख योजनाओं को प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचाने के प्रयासों को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से चलाई जा रही है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इन योजनाओं का लाभ समयबद्ध तरीके से सभी लक्षित लाभार्थियों तक पहुंच सके। कार्यक्रम के प्रारंभ में मोबाईल वैन के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संदेश का वाचन किया गया। इस अवसर पर सभी ने विकसित भारत के लिए संकल्प लिया एवं चलचित्र के माध्यम से विकसित भारत के उद्देश्य की जानकारी दी गई।

वैन के माध्यम से कृषि गतिविधि, ड्रोन डेमोंस्ट्रेशन व स्वाईल हेल्थ कार्ड डेमोंट्रेशन का प्रदर्शन किया गया। कार्यक्रम में क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरण कर किया गया। केन्द्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों ने मेरी कहानी मेरी जुबानी पहल के तहत अपने विचार व्यक्त किए। धरती कहे पुकार के अंतर्गत जय मां दुर्गा स्वसहायता समूह की महिलाओं ने जैविक खेती को प्रोत्साहित करने के लिए नाट्य प्रस्तुति दी तथा रासायनिक खेती के दुष्प्रभाव के बारे में बताया गया। इस अवसर पर सरपंच दुलारी ठाकुर, उप सरपंच पुहुप राम साहू, पंच जगदीश ठाकुर, तुमेश साहू, ओमदास साहू सहित अन्य जनप्रतिनिधि, विकासखंड स्तर के अधिकारी-कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

1704731205 46964032269d16910978
विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत मोबाईल वैन शासकीय योजनाओं की जानकारी देने पहुंची ग्राम महराजपुर

महिला एवं बाल विकास विभाग के स्टाल में केन्द्र सरकार की योजनाओं और सुपोषण के संबंध में जानकारी दी गई। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा गोद भराई कार्यक्रम अंतर्गत गर्भवती माताओं को सुपोषण किट प्रदान किया। कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पौष्टिक एवं पोषण आहार के लिए विभिन्न हरी सब्जी, स्थानीय व्यंजनों से रंगोली बनाकर महिलाओं एवं बच्चों को संतुलित पौष्टिक आहार लेने की सलाह दी गई।

कार्यक्रम में राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा जाति, आय प्रमाण पत्र के संबंध में आवेदन लिया गया और विभागीय योजनाओं के संबंध में जानकारी दी गई। पशु चिकित्सा विभाग द्वारा पशुपालकों का केसीसी किया गया। कृषि विभाग के स्टाल से किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि सहित अन्य किसान हितैषी योजनाओं से जोड़ा गया और जानकारी प्रदान की गई। कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग द्वारा बड़ी संख्या में ग्रामीणों का नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण कर दवाईयां दी गई।

कार्यक्रम में केन्द्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों ने मेरी कहानी मेरी जुबानी पहल के तहत अपने अनुभव साझा किए। महराजपुर निवासी श्रीमती खेमिन साहू ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना से उन्हें लाभ मिला है। उन्होंने बताया कि वे गर्भवती थी तब प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना के तहत आवेदन की थी जिससे उन्हें 5 हजार रूपए मिला है। उन्होंने बताया कि उनके बच्चे का अचानक स्वास्थ्य खराब होने पर उन्हें आयुष्मान कार्ड से उन्हें नि:शुल्क ईलाज की सुविधा मिली है। इससे उनका बच्चा स्वस्थ है। इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद ज्ञापित किया।

महराजपुर निवासी विनोद कुमार साहू ने बताया कि उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत  उनका पक्का घर बन गया है। अब वे पक्के मकान में खुशहाली से जीवन यापन कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना की लाभार्थी श्रीमती उषा साहू ने बताया कि मितानीन और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना के संबंध में जानकारी मिली, जिससे उन्हें 5 हजार रूपए राशि मिली है। प्राप्त राशि को उन्होंने स्वयं और अपने बच्चे के स्वास्थ्य, पोषण आहार में लगाया है।

इसके साथ-साथ अन्य हितग्राहियों ने योजनाओं के लाभ के संबंध में जानकारी दी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद ज्ञापित किया गया। इसी तरह प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना सहित अन्य योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों ने अपने विचार व्यक्त किए और ग्रामीणों को इस योजना से लाभान्वित होने की बात कही। सभी लाभान्वित हितग्राहियों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

यह खबरें भी पढ़ें – सांख्यिकी अधिकारी प्रतियोगी परीक्षा-2023 अभ्यर्थी को अतिरिक्त प्रविष्टियों में संशोधन का अवसर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button